बुधवार, 8 अक्तूबर 2008

बराड़ा में इस वर्ष फूंका जाएगा विश्व का सबसे ऊंचा रावण

बराड़ा में इस वर्ष फूंका जाएगा विश्व का सबसे ऊंचा रावण

       बराड़ा, 09 अक्‍टूबर, रामलीला क्लब बराड़ा द्वारा गत् वर्ष देश के सबसे ऊंचे रावण का पुतला बनाए जाने के अपने ही कीर्तिमान को तोड़ते हुए इस वर्ष रावण का दुनिया का सबसे ऊंचा पुतला बनाए जाने की घोषणा की गई है।

              रामलीला क्लब बराड़ा के संस्थापक अध्यक्ष राणा तेजिन्द्र सिंह चौहान ने यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी बराड़ा में हरियाणा की सर्वश्रेष्ठ रामलीला का मंचन 30 सितम्बर से 8 अक्तूबर तक किया जाएगा। इसके पश्चात विजयदशमी के दिन अर्थात् 9 अक्तूबर को दुनिया के अब तक से सबसे ऊंचे रावण का पुतला भी दशहरा के इस अवसर पर फूंका जाएगा। चौहान ने बताया कि इस विशालकाय रावण के निर्माण हेतु आगरा से मुस्लिम कारीगरों का एक जत्था सपरिवार गत् चार माह से बराड़ा में आया हुआ है तथा इस विश्वस्तरीय अनोखी परियोजना पर कार्य कर रहा है। मुस्लिम कारीगर के इस परिवार ने रमंजान के महीने में रोंजे रखकर तथा साथ-साथ रावण, मेघनाद व कुम्भकर्ण के पुतले बनाकर जहां सर्वधर्म सम्भाव व साम्प्रदायिक सौहार्द्र का एक अच्छा उदाहरण पेश किया है, वहीं रामलीला क्लब बराड़ा के सदस्यों द्वारा उन मुस्लिम कारीगरों की सभी धार्मिक आवश्यकताओं को पूरा कर तथा उनके सहयोगी बनकर उदारता, भाईचारा तथा साम्प्रदायिक सद्भाव का बेहतरीन प्रदर्शन किया गया है।

              तेजिन्द्र सिंह चौहान ने बताया कि उन्हें पूरा विश्वास है कि अपने ही गत् वर्ष के कीर्तिमान को ध्वस्त करने जा रहा इस वर्ष का रावण का सबसे ऊंचा पुतला गिनींज बुक ऑंफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपनी जगह बना पाएगा। चौहान ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि उनके सहयोगियों के परिश्रम के परिणामस्वरूप वे यह कीर्तिमान प्राप्त कर पूरे विश्व में बराड़ा का नाम रौशन करा पाने में सफल होंगे। उन्होंने इस महत्वाकांक्षी परियोजना में समस्त बराड़ावासियों से मिल-जुल कर सहयोग देने तथा हाथ बंटाने की अपील की है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: