मंगलवार, 7 अक्तूबर 2008

ग्‍वालियर टाइम्‍स का इण्‍टरनेट टी.वी. प्रारंभ, अब घर बैठे ग्‍वालियर टाइम्‍स के इण्‍टरनेट टी.वी. का लुत्‍फ उठाया जा सकेगा

ग्‍वालियर टाइम्‍स का इण्‍टरनेट टी.वी. प्रारंभ, अब घर बैठे ग्‍वालियर टाइम्‍स के इण्‍टरनेट टी.वी. का लुत्‍फ उठाया जा सकेगा

मुरैना 8 अक्‍टूबर 08 । पिछले कई दिनों के गहन परीक्षण के उपरान्‍त ग्‍वालियर टाइम्‍स ने अपने इण्‍टरनेट टी.वी. ब्राडकास्टिंग के सभी चरण सफलता पूर्वक पूर्ण कर लिये । उल्‍लेखनीय है कि पिछले लगभग एक महीने से ग्‍वालियर टाइम्‍स की टीम इण्‍टरनेट टी.वी. के प्रसारण के प्रायोगिक तकनीकी व व्‍यावहारिक परीक्षण में जुटी थी ।

इण्‍टरनेट टी.वी. के प्रसारण का बेसिक स्‍ट्रक्‍चर से लेकर अंतिम सफल प्रसारण योग्‍य परियोजना को ग्‍वालियर टाइम्‍स के टीम लीडर नरेन्‍द्र सिंह तोमर आनन्‍द ने तैयार किया है । और इसमें ग्‍वालियर टाइम्‍स को उम्‍मीद से कई गुना अधिक सफलता प्राप्‍त हो गयी ।

इण्‍टरनेट टी.वी. के सफल प्रसारण के साथ ही चम्‍बल घाटी में जन्‍मी वेबसाइट ग्‍वालियर टाइम्‍स अब विश्‍व की उन गिनी चुनी चुनिन्‍दा उच्‍च प्रौद्योगिकी से सुसज्जित वेबसाइटों में शामिल हो गयी है जो इस अति विशिष्‍ट व अति उच्‍चस्‍तरीय प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल कर, इण्‍टरनेट को लोकोपयोगी व जन सेवीय बनाने में विश्‍व के मील के पत्‍थर साबित हुये हैं ।

अब टी.वी. प्रसारण के जरिये ग्‍वालियर टाइम्‍स के प्रसारण व प्रकाशन में न केवल निखार आ जायेगा बल्कि अब सदृश्‍य व सजीव प्रसारण तथा लाइव टेलीकास्‍ट एवं लाइव ब्राडकास्‍ट इण्‍टरनेट से सम्‍भव हो जायेगा । और ग्‍वालियर टाइम्‍स का इण्‍टरनेट टी.वी. विश्‍व का पहला हिन्‍दी भाषी इण्‍टरनेट टी.वी. होगा । अभी तक अन्‍य भाषाओं में यह चुनिन्‍दा सेवा उपलब्‍ध थी । अब समूचे विश्‍व में चम्‍बल से सीधे इण्‍टरनेट टी.वी. का प्रसारण सम्‍भव होगा । इसकी खास बात होगी कि सीधे केवल मोबाइल फोन से सीधा प्रसारण हो सकेगा । यदि किसी के पास इण्‍टरनेट सक्षम मोबाइल फोन होगा तो वह कहीं से कभी भी इण्‍टरनेट टी.वी. पर अपना सीधा प्रसारण कर सकेगा । यह वायरलैस इण्‍टरनेट से सम्‍भव हो गया है । इसके कारण जंगल में, या किसी प्राकृतिक आपदा में फंसे व्‍यक्ति या अन्‍य मुसीबत में फंसे व्‍यक्ति को अपना सजीव हाल इण्‍टरनेट पर समूचे विश्‍व में प्रसारित करने की सुविधा होगी और वह सहायता पा सकेगा ।

अति शीघ्र ही इसके चन्‍द अंतिम प्रसारण कदम पूरे करते ही वेबसाइट पर इसका प्रसारण प्रारंभ कर दिया जायेगा । अभी इसका प्रसारण कुछ तैयारीयां पूरी करने और समाचार वाचकों व अन्‍य कलाकारों के चयन के लिये तक के समय तक लंबित रखा गया है, प्रारंभ में समाचार वाचन से इसको शुरू किया जायेगा ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: