मंगलवार, 19 अगस्त 2008

मृत एवं स्थानान्तरित मतदाताओं के नाम अभियान चलाकर हटायें, मतदाता सूची पूर्णत: शुध्द एवं त्रुटि रहित हो-श्री बालाकृष्णन्

मृत एवं स्थानान्तरित मतदाताओं के नाम अभियान चलाकर हटायें

मतदाता सूची पूर्णत: शुध्द एवं त्रुटि रहित हो-श्री बालाकृष्णन्

ग्वालियर 19 अगस्त 08। भारत निर्वाचन आयोग के उपायुक्त श्री आर.बालाकृष्णन् ने ग्वालियर चम्बल संभाग के आठों जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं कलेक्टरों को निर्देश दिये हैं कि आगामी चुनाव के लिए मतदाता सूची पूर्णत: शुध्द एवं  त्रुटि रहित हो। मृत एवं स्थानांतरित मतदाताओं के नाम अभियान चलाकर मतदाता सूची से हटाये जावें। मतदाता सूचियों को आयोग की गाइड लाइन के अनुसार समय रहते त्रुटि रहित बनावें।

       उपायुक्त श्री बालाकृष्णन आज यहां राज्य स्वाथ्य प्रबंधन एवं संचार संस्थान में ग्वालियर एवं चम्बल संभाग के जिलों की मतदाता सूचियों की तैयारी समीक्षा बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। बैठक में म.प्र. के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जे एस. माथुर अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री संजीव झा, ग्वालियर संभाग के कमिश्नर डॉ कोमल सिंह सहित कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी, शिवपुरी कलेक्टर श्री मनीष श्रीवास्तव, गुना कलेक्टर श्री मुकेश गुप्ता, अशोक नगर कलेक्टर श्रीमती गीता मिश्रा, दतिया कलेक्टर श्री पी.जी. गिल्लौरे, मुरैना कलेक्टर श्री आर. के. गुप्ता , भिण्ड कलेक्टर श्री सुहैल अली श्योपुर कलेक्टर श्री शोभित जैन सहित आठों जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारी उपस्थित थे।

       बैठक को संबोधित करते हुए श्री बालकृष्णन ने कहा कि शान्तिपूर्ण मतदान  के लिए इलेक्शन की प्रक्रिया एवं कार्यवाही स्वंतंत्र एवं निष्पक्ष होना चाहिए और इसके लिए शुध्द मतदाता सूची अनिवार्य हैं। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में बोगस वोटर्स नहीं हों। ऐसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो गई हैं अथवा अपने निवास से अन्यत्र स्थानों पर चले गए हैं उनके नाम मतदाता सूची में नहीं रहना चाहिए । सूची मे वे ही मतदाता रहें जो वास्तविक रूप से वहां रहते हो तथा उनके शतप्रतिशत प्रमाणित फोटो उनके नाम के सामने अंकित हों। उन्होंने आगे कहा कि आयोग किसी भी स्थिति त्रुटि युक्त मतदाता सूची को बर्दाश्त नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि समय रहते हुए मतदाता सूचियों का कार्य पूर्ण कर लिया जावे जहां जहां त्रुटियां हैं वहां दुरूस्ती काम पूर्ण कर लिया जाये।

       श्री बालाकृष्णन् ने कहा कि त्रुटि रहित मतदाता सूचियों की समय समय पर संभागीय आयुक्त द्वारा समीक्षा की जावे। उन्होंने कलेक्टरों से कहा कि वे भी मतदाता सूचियों की गंभीरता से जांच कराने के लिए अपने स्तर पर दो दो वरिष्ठ अधिकारियों को नियुक्त करेंगे। जो भी अधिकारी जांच करेगा वह प्रत्येक पृष्ठ पर जांच रिपोर्ट लगाकर अपने हस्ताक्षर करेगा श्री कृष्णन ने कहा कि कलेक्टर भी स्वयं जांच करेंगें और बारीकी से मतदाता सूचियों की समीक्षा करेंगें। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन की टीम भी यहां आकर मतदाता सूचियों की जांच करेंगी।  उन्होंने कहा कि बी.एल.ओ किसी के दबाव में आकर कोई गलत काम नहीं करें। अगर कोई भी व्यक्ति गलत काम के लिए दबाव बनाता हैं तो उसके खिलाफ  सीधे एफआईआर दर्ज कराके आयोग की जानकारी में भी लाया जावे े।

       श्री कृष्णन ने जिला वार मतदाता सूचियों की समीक्षा करते हुए कहा कि 18 वर्ष पूर्ण कर चुके मतदाताओं के शतप्रतिशत नाम एवं फोटो मतदाता सूची में आ जाये । किसी भी मतदाता का डबल नाम एवं फोटो नहीं रहे इस बात का विशेष ध्यान रखें। बैठक को मप्र. के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री जेएस. माथुर ने भी संबोधित कर त्रुटी रहित मतदाता सूची बनाने और आयोग की गाइड लाइन पर समझाईश दी।

ग्वालियर संभाग के कमिश्नर डॉ. कोमल सिंह ने आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ग्वालियर और चम्बल संभाग में आयोग के दिये गए दिशा निर्देशों के अनुरूप ही मतदाता सूचियाँ तैयार की जावेंगी। उन्होंने सुझाव दिया कि वोटर लिस्ट के पूर्ण होते ही एक दूसरे जिलों के अधिकारियों से पूरी गंभीरता के साथ मतदाता सूचियों की जांच कराई जाये। बैठक मे संवेदनशील मतदान केन्द्रों पर भी चर्चा की गई।

 

कोई टिप्पणी नहीं: