शनिवार, 9 अगस्त 2008

ग्वालियर में ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना प्रारंभ

केन्द्रीय दूरसंचार एवं प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा ग्वालियर में ई-डिस्ट्रिक्ट परियजना प्रारंभ

इन-लाइन जनता को ऑन-लाइन लाकर सुविधाएं सुलभ कराई जायेंगी-श्री विजयवर्गीय

ग्वालियर 8 अगस्त 08 । दूरसंचार व सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय भारत सरकार तथा मध्यप्रदेश शासन द्वारा प्रशासनिक कार्यों में पारदर्शिता लाने व आम आदमी को आने वाली दिक्कतों को दूर करने की दिशा में ग्वालियर जिले में प्रारंभ की जा रही महत्वाकांक्षी योजना ई-डिस्ट्रिक्ट का आज यहां केन्द्रीय दूर संचार व प्रौद्योगिकी राज्य मत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने स्थानीय भगवत सहाय मेडिकल कालेज सभागार में आयोजित भव्य समारोह में शुभारंभ किया । इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता मध्यप्रदेश के सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने की । केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री श्री नारणभाई जे राठवा, मध्यप्रदेश के राजस्व राज्यमंत्री श्री नारायण सिंह कुशवाह, स्थानीय सांसद सुश्री यशोधरा राजे सिंधिया, महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर विशिष्ट अतिथियों सहित राज्य के सूचना प्रौद्योगिक सचिव श्री अनुराग जैन, संभागायुक्त ग्वालियर डा. कोमल सिंह, देहली से पधारीं प्रिंसिपल कन्सलटेंट सुश्री राधा चौहान तथा जिला कलेक्टर श्री आकाश त्रिपाठी भी मंचासीन थे ।

       इस अवसर पर महती सभा को संबोधित करते हुये केन्द्रीय दूरसंचार व सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना से आम आदमी को मिलने वाले लाभ का खुलासा करते हुये इसे प्राचीन सांस्कृतिक धरोहर वाले ग्वालियर को आधुनिक टेक्नोलॉजी से जोड़ने वाला महत्वपूर्ण कदम निरूपित किया ।उन्होंने आगे कहा कि मध्यप्रदेश में प्रथम चरण में ग्वालियर सहित गुना, शिवपुरी, सागर और इन्दौर पांच जिलों में ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना स्वीकृत की गई है । राज्य के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय की तरफ मुखतिब होते हुये उन्होंने परियोजना के लिये प्रदेश के चार अन्य जिले प्रस्तावित करने का आग्रह किया ताकि उन्हें भी ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना अन्तर्गत लिया जा सके। उन्होंने रेल राज्यमत्री श्री राठवा की मांग को भी स्वीकार करते हुये बड़ोदरा में भी        ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना लागू करने की मंच से ही घोषणा की ।

       मध्यप्रदेश के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय ने इस अवसर पर केन्द्र के राज्यमंत्रीद्वय का अभिनंदन करते हुये उन्हें राजनीति से ऊपर उठकर विकास कार्यों में सहयोग के लिये साधुवाद दिया । श्री विजयवर्गीय ने ई-गवर्नेंस की दिशा में राज्य के बढ़ते कदमों की विस्तार से जानकारी दी तथा जल्दी ही लाइन में लगी इन-लाइन जनता को ऑन-लाइन लाकर सुविधाएं सुलभ कराने तथा उन्हें 24 घंटे की हेडलेस एवं होलीडे लेस सरकार देने का संकल्प दोहराया । उन्होंने परियोजना को अमली जामा पहनाने वाले शासकीय, अशासकीय अमले से मुखातिब होते हुये परियोजना को पूरी संजीदगी और तेजी से समय सीमा में पूरा करने की अपील की ताकि मध्यप्रदेश को ई-गवर्नेंस की दिशा में देश में सबसे आगे लाया जा सके ।

       इस अवसर पर केन्द्रीय रेल राज्यमंत्री श्री नारणभाई जे राठवा ने केन्द्र, राज्य तथा ग्वालियर के नागरिकों को ई-डिस्ट्रिक्ट योजना के शुभारंभ अवसर पर विशेष बधाई दी। उन्होंने अपने उद्बोधन में ई-डिस्ट्रिक्ट परियोजना की सहराना करते हुये कहा कि इससे आम नागरिक को बिचौलियों से छुटकारा मिल सकेगा ।

       सांसद सुश्री यशोधराराजे सिंधिया ने अपने उद्बोधन में परियोजना की सराहना करते हुये कहा कि इससे आम आदमी की कठिनाइयों को दूर किया जा सकेगा । उन्होंने ग्वालियर,शिवपुरी और गुना को ई-डिस्ट्रिक्ट योजना में सम्मिलित करने हेतु दूरसंचार व प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की मुक्त कंठ से प्रशंसा भी की । इस अवसर पर ग्वालियर के महापौर श्री विवेक नारायण शेजवलकर ने भी संबोधित किया ।

       कार्यक्रम के प्रारंभ में दिल्ली से पधारी कन्सलटेंट सुश्री राधा चौहान ने भी विस्तार से परियोजना की जानकारी दी । इस अवसर पर दृश्य एवं श्रव्य माध्यम से भी योजना पर आधारित वृत्त चित्र प्रदर्शित किया गया तथा विप्रो कम्पनी के प्रतिनिधि को कार्य आदेश भी सौंपा गया ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: