शुक्रवार, 8 अगस्त 2008

8 मिलेंगें आज कई बार, अदभुत संयोग 8 के अंक का

8 मिलेंगें आज कई बार, अदभुत संयोग 8 के अंक का

नरेन्‍द्र सिंह तोमर '' आनन्‍द''

अंक ज्‍योतिष के मुता‍बिक 8 का अंक शनि प्रधान होता है, और भावकुता, जादू मंत्र तंत्र यंत्र तथा दान दक्षिणा व नीच कर्म निकृष्‍टइ व्‍यक्तियों का दाण्डिक शक्ति प्रदान करता है ।

मनुष्‍य के पूर्व में कृत शुभ अशुभ कर्मों अनुसार फल या दण्‍ड भी देता है । बहुत कम लोगों को ज्ञात होगा कि 8 का अंक जीवन में सब कुछ देकर भी मनुष्‍य को आजीवन भावुक बना कर रखता है । जिनका मूलांक 8 है उनके लिये आज 8 अगस्‍त 08 का दिन खास विशेष है । आज कई 8 एक साथ मिलेंगें मसलन तारीख माह और साल के साथ 08 -08-08, समय मिलेगा 8 बजकर 8 मिनिट और 8 सेकण्‍ड ।

8 का अंक शनि प्रधान राजत्‍व दाता है तो हिन्‍दुओं में इसे आठ के पाट भी कहा जाता है ।

कहा जाता है कि आठ का अंक पाट कर देता है । अर्थात नष्‍ट कर देता है । संभवत: भावुकता के चरम आवेश के कारण ऐसा कहा जाता हो ।

लेकिन यह विलक्षण संयोग कुछ पलों के बाद ही घटित होने जा रहा है, इसे यादगार बनाने के लिये 8 लोगों की महफिल में 8 P.M. भी हो तो क्‍या कहने ।

वैसे हिन्‍दुओं में आठवें शनि का काफी विशेष महत्‍व है, कहा गया है कि

पुष्‍य नक्षत्र में मलखे जन्‍मों, बारहईं परी है बिसपित जाय ।

अष्‍ट शनिचर आय के बैठो, देखते किला भसम है जाय ।।

यानि आठवें शनि की ताकत और तासीर तो आल्‍हा तक में वर्णित है, यहॉं मलखान के बारे में यह पंक्तियां आल्‍हा में कहीं गयीं हैं, साथ में छठा केतु होने से उसके शत्रु स्‍वत: ही समाप्‍त (नष्‍ट) हो जाते थे ओर यही प्रबल योग था जिसके कारण मलखान जिस किले पर क्रुद्ध नजर मात्र डाल दे, वह किला ही भस्‍म हो जाता था ऐसी उक्ति है, लेकिन इसी छठे केतु के कारण मलखान की हत्‍या हुयी इसी छठे केतु से भगवान श्रीकृष्‍ण और इन्दिरा गांधी तक की हत्‍या हो गयी । वैसे छठे केतु और आठवें शनि का कुण्‍डली में मेल जहॉं मनुष्‍य को विश्‍व विजेता कर देता है वहीं उसकी मृत्‍यु हत्‍या द्वारा तथा घर से बाहर होने का भी संकेत देता है ।

वैसे कम्‍प्‍यूटर की दुनियां में भी 8 के अंक का ही सारा खेल और चमत्‍कार है, 8 अंक की बाइट से एक बिट बन जाता है जिससे कम्‍प्‍यूटर चलता है । 8 बिन्‍दु मिलने से एक बाइट बन जाता है । 8 के गुणज पर ही कम्‍प्‍यूटर की रैम और हार्ड डिस्‍क नापी जाती है ।    

 

कोई टिप्पणी नहीं: