शुक्रवार, 1 अगस्त 2008

प्रश्‍न: मैंने बी.एड. प्रवेश हेतु ऑंन लाइन पंजीयन एक कियोस्‍क सेण्‍टर के माध्‍यम से कराया था, मैं कैसे पता लगाऊं कि मेरा पंजीयन असली है या नकली और मेरी फीस जमा हुयी कि नहीं । पूनम तिवारी, खेरापति कालोनी, लश्‍कर, ग्‍वालियर म.प्र.

प्रश्‍न: मैंने बी.एड. प्रवेश हेतु ऑंन लाइन पंजीयन एक कियोस्‍क सेण्‍टर के माध्‍यम से कराया था, मैं कैसे पता लगाऊं कि मेरा पंजीयन असली है या नकली और मेरी फीस जमा हुयी कि नहीं । उसने मुझसे 5800 रू. वसूले थे, क्‍या मैं उपभोक्‍ता फोरम में इसकी ऑन लाइन शिकायत कर सकतीं हूं ।  पूनम तिवारी, खेरापति कालोनी, लश्‍कर, ग्‍वालियर म.प्र.

उत्‍तर : प्रिय पूनम जी, कियोस्‍क सेण्‍टर पर केवल 5100 रूपये का ही भुगतान करना था, आपसे 5800 रूपये लिये गये हैं यह अनुचित व अवैध है, आपने उल्‍लेख नहीं किया है कि आपको रसीद कितने रूपयों की दी गयी है, यदि रसीद केवल 5100 रूपये की है तो आप या तो 700 रूपये वापस मांगें या 700 रूपये की रसीद भी आवश्‍यक रूप से प्राप्‍त करें । इस सम्‍बन्‍ध में आप अपनी शिकायत म.प्र. शासन के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग एवं एम.पी.ऑन लाइन डॉट जीओवी डॉट इन पर उपलब्‍ध ई मेल पतों और फोन व फैक्‍स नंबरों पर दर्ज करायें । आपकी शिकायत यदि मुकम्‍मल तौर पर सुनी नहीं जाती तो आप सीधे मुख्‍यमंत्री को आनलाइन शिकायत दर्ज करा दें । आप उपभोक्‍ता फोरम या कोर सेण्‍टर में भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकतीं हैं । उपभोक्‍ता फोरम में अभी ऑन लाइन शिकायत सुविधा नहीं है, लेकिन आप कोर सेण्‍टर में ऑन लाइन शिकायत दर्ज कर सकतीं हैं । इसके लिये आप हमारी ई सेवाओं का उपयोग कर सकतीं हैं ।

जहॉं तक आपके पंजीयन के असली होने या शुल्‍क भुगतान की जानकारी का प्रश्‍न है, सम्‍बन्धित वेबसाइट अभी अपरिपक्‍व व शैशव अवस्‍था में है, आप पृथक से इस पर लॉगआन करके बी.एड सम्‍बन्‍धी पृष्‍ठ व फोल्‍डर में पहुँच कर ''व्‍यू  माई एप्‍लीकेशन स्‍टेटस''  पर क्‍िलिक करें सारी वस्‍तुस्थिति सामने आ जायेगी । यहॉं आपसे आपका पंजीयन क्रमांक व जन्‍म दिनांक पूछी जायेगी जिसे आप भर दें ।

 

कोई टिप्पणी नहीं: