शनिवार, 29 नवंबर 2008

गौशाला में गाय गोबर के कण्डों तथा गौमूत्र का उत्पादन शुरू

गौशाला में गाय गोबर के कण्डों तथा गौमूत्र का उत्पादन शुरू

ग्वालियर दिनांक 29 नवम्बर 2008:   नगर निगम गौशाला द्वारा शुध्द गायों से गोबर से बने कण्डों तथा गौमूत्र का व्यवसायिक उत्पादन प्रांरभ कर दिया है। निगम गौशाला द्वारा धार्मिक संस्थाओं तथा आयुर्वेद फार्मेसियों को पत्र लिखकर गौशाला में उत्पादित गौमूत्र एवं गोबर कण्डों के उत्पादन की जानकारी उपलब्ध करायी है। उक्ताशय की जानकारी उपायुक्त गौशाला सुरेन्द्र सिंह भदौरिया द्वारा जनसम्पर्क के माध्यम से प्रेस को जारी विज्ञप्ति में दी गई।

       उन्होंने बताया है कि निगम गौशाला लाल टिपारा से गोबर के कण्डे 175/- रू. प्रति क्विटल तथा गौमूत्र 2 रू. लीटर विक्रय किया जा रहा है।

       ज्ञातव्य है कि गाय के गोबर के कण्डों की मांग शहर की विभिन्न धार्मिक संस्थाओं में हवन हेतु तथा आयुर्वेदिक फार्मेसियों में दवाओं के शोधन हेतु की जाती है तथा गाय का गौमूत्र विभिन्न बीमारियों के इलाज के साथ-साथ कीटनाशक एवं छिपकली चूहे इत्यादि भगाने के लिये मच्छरों से मुक्ति पाने के लिये किया जाता है।       

       नगर निगम ग्वालियर द्वारा हाल ही में प्रांरभ किये गये कण्डा उत्पादन में लगभग 50 क्विंटल गाय गोबर का कण्डा तैयार किया है तथा क्रेताओं की मांग पर 15 दिवस में भाग अनुसार कण्डा उपलब्ध कराये जाने हेतु निगम तैयार है।

       निगम गौशाला में उक्त उत्पादों के फुटकर एवं थोक क्रय हेतु गौशाला के सुपरवाईजर लक्ष्मीनारायण ऊंचिया के मोबाईल क्र. 98262-54604 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: