गुरुवार, 10 जुलाई 2008

मध्यप्रदेश में ''वार मेमोरियाल'' बनाया जायेगा : भोपाल और जबलपुर में और डिफेन्स कालोनियॉ बनेंगी

मध्यप्रदेश में  ''वार मेमोरियाल'' बनाया जायेगा : भोपाल और जबलपुर में और डिफेन्स कालोनियॉ बनेंगी

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा कर्नल अजय मुशरान मेमोरियल व्याख्यानमाला में घोषणा

युवक सेना को अपना कैरियर बनायें : सेनाध्यक्ष दीपक कपूर

नई दिल्ली : 10 जुलाई, 2008

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ कहा कि युध्द में शहीद हुए वीर सैनिकों की याद में मध्यप्रदेश में ''वार मोमोरियल'' (शहीद स्मारक) बनाया जायगा जिसमें वीर सैनिकाें को शौर्य की गाथा बतायी जायगी। श्री चौहान आज नई दिल्ली में मध्यप्रदेश फाउंडेशन द्वारा स्वर्गीय कर्नल अजय मुशरान की स्मृति में आयोजित व्याख्यानमाला को सम्बोधित कर रहे थे। श्री चौहान ने कहा कि देश में सेना की शौर्य गाथा को बताने के लिए ''वार मेमोरियल'' नहीं हैं। देश की सीमाओं की रक्षा करते हुए विभिन्न युध्दों के दौरान हमारे देश के 30 हजार जवान शहीद हुए हैं। जो देश शहीदों का सम्मान नहीं करता वह तेजी से प्रगति नहीं कर सकता। देश के लिए प्राण न्यौछावर करने वाले लोगों को भावी पीढ़ी नहीं भूले। सेना के जवानों और अधिकारियों के वेतनमानों के सम्बन्ध में विसंगति की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि सेना के लिए छठे वेतन आयोग से हटकर अलग वेतन आयोग का गठन किया जाय। कार्यक्रम में थल सेनाध्यक्ष जनरल दीपक कपूर और केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया तथा मध्यप्रदेश फाउण्डेशन के अध्यक्ष श्री विवेक तन्खा और महासचिव डॉ0 हरीश भल्ला ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नरसिंहपुर में बनने वाले क्रिकेट स्टेडियम का नाम कर्नल अजय मुशरान के नाम करने की घोषणा के साथ बताया कि स्टेडियम के निर्माण के लिए बजट में पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था की  गयी है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि भोपाल में रक्षा सेनाओं के लिए रक्षा विहार कालोनी बनायी गयी है। आपने घोषणा की कि सैनिकों के लिए भोपाल और जबलपुर में नई डिफेन्स कालोनियाँ स्थापित करने के लिए जितनी जमीन की आवश्यकता होगी उतनी जमीन राज्य शासन आवंटित करेगा। श्री चौहान ने कहा कि रक्षा सेनाओं के जवानों और अधिकारियों को वेतन से ज्यादा आदर और सम्मान देने की आवश्यकता है। देश के लिए अपना बलिदान देने वाले सैनिकाें को वेतन और पदोन्नति सहित अन्य सुविधाएं भी बढ़ायी जायं। सेनाएं विपरीत परिस्थितियों में देश की सीमाओं की रक्षा बड़ी मुस्तैदी से करती हैं।

सेनाध्यक्ष जनरल कपूर ने इस अवसर पर युवकों से अपील की कि वे सेना को अपना कैरियर बनायें। देश की सेवा करने का इससे अच्छा और कोई अवसर युवकों के लिए नहीं हो सकता। जनरल कपूर ने कहा कि सेनाओं में युवकों को प्रवेश दिलाने के लिए प्रोत्साहित किया जाय। शिक्षा के पाठयक्रम में सेनाओं के बारे में बताया जाय जिससे युवक स्वप्रेरित होकर सेनाओं में प्रवेश कर सकें। सेना में काम करना केवल नौकरी करना ही नहीं बल्कि देश की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर करना होता है। सेना द्वारा देश की सीमाओं की रक्षा करने के कारण ही देश में अमन और शांति रह सकती है जिससे देश तरक्की करता है।

इस अवसर मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सेना में मध्यप्रदेश को गौरवान्वित करने वाले ले0 जनरल एम.एल. नायडू, ले0 जनरल बी.एस. सिसोदिया, ले0 जनरल एन.के. परमार, वाइस एडमिरल निर्मल वर्मा को सम्मानित किया। इस अवसर पर सेना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर पाण्डे को कर्नल अजय मुशरान पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वरिष्ठ पत्रकार श्री आलोक मेहता ने आभार प्रदर्शन किया। इस अवसर पर मध्यप्रदेश के लोक निर्माण मंत्री श्री कैलाश विजयवर्गीय, पूर्व मुख्यमंत्री  श्री दिग्विजय सिंह, मुख्य सचिव श्री राकेश साहनी सहित मध्यप्रदेश और दिल्ली के अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

 

 

कोई टिप्पणी नहीं: