सोमवार, 26 जनवरी 2009

नौजवानों में एक जज्बा है भारत मां की रक्षा का

नौजवानों में एक जज्बा है भारत मां की रक्षा का

सेना मे भर्ती होने आये नौजवानों से बातचीत

ग्वालियर 23 जनवरी 09। भारत मां की रक्षा के लिये वैसे तो देश भर के े हजारों जवान भारत की सीमाओं पर तैनात है किन्तु भारत मां की रक्षा के लिये मुरैना भिण्ड जिले के नौजवानों में आज भी वहीं कुर्वानी का जज्बा है कि वे देश की सीमाओं पर तैनात हों और देश की रक्षा कर सके। यह उनके लिये गर्व की बात है।

       आज ग्वालियर में सेना में भर्ती होने आये कुछ नौजवानों से बातचीत की गई। उनमें शिवपुरी जिले के पिछोर तहसील के सुजावल ग्राम के निवासी बासुदेव कुमार शर्मा का कहना था कि वह देश की सुरक्षा के लिऐ सेना में आर्टिलरी में तोपची बनना चाहता है। उसका चचेरा भाई भी फौज में तैनात है। 22 वर्षीय उमाशंकर कुशवाह शिवपुरी जिले के डाबरदेई गांव का  निवासी है वह क्लर्क बनना चाहता है क्योंकि उसने प्राइवेट क्लर्क के रूप में काम भी किया है।

       20 वर्षीय करैरा तहसील के झण्डा गांव के निवासी सतेन्द्  िंह तोमर का कहना था कि वह ईमानदार रह सके इसलिये फौज में नौकरी करना चाहता है वह मूलत: किसान का बेटा है उसके दो भाई और तीन बहिनें हैं

       ग्वालियर के सेना के मेजवान भर्ती अधिकारी कर्नल अरूण यादव ने बताया कि 19 जनवरी से सेना में भर्ती की जा रही है और 25 जनवरी तक जारी रहेगीै। इस भर्ती प्रक्रिया के लिए रायपुर से कर्नल गुजराल, भोपाल से कर्नल सत्येन्द्र कौशल जवानों की भर्ती कराने हेतु ग्वालियर आये हैं। भर्ती प्रक्रिया में पूर्ण पारदर्शिता का पालन किया जा रहा है।

       कर्नल यादव ने बताया कि 19 जनवरी को नर्सिंग सहायक को छोडकर अन्य तकनीकी ट्रेड में 12 जिलों के नवयुवकों की भर्ती की जा रही है। 19 जनवरी को 1100 नवयुवक शामिल हुए जिनमें 963 युवक दौड़ में शामलि होने योग्य पाये गये। जिनमें से 476 ने सुनिश्चित समय सीमा में दौड़ पूरी की। उनमें से 205 नवयुवकों को मेडीकल जांच के लिए अनुशंसित किया गया।

20 जनवरी को भिण्ड व श्योपुर जिले से 5500 नौजवान भाग लेने आये जिनमें से 4100 नौजवान दौड में शामिल होने योग्य पाये गये। इनमें 546 भिण्ड जिले के व 9 श्योपुर जिले के नवयुवक पास हुए (कुल 555 पास हुए) जिनमें से 319 को मेडिकल परीक्षण हेतु अनुशंसित किया गया। 21 जनवरी को पन्न, छतरपुर व दतिया व दमोह जिलों से 1100 नवयुवक भर्ती में शामिल हुए उनमें से 697 युवक दौड़े जिनमें से 204 युवक पास हो सके तथा इनमें से 130 युवकों को मेडिकल परीक्षण हेतु भेजा गया।

22 जनवरी को मुरैना जिले से 6 हजार युवक सेना में भर्ती होने की तमन्ना लेकर आये जिनमें से 4325 युवकों ने दौड़में भाग लिया उनमें से 586 युवक पास हुए जिनमें से 397 युवको को मेडिकल परीक्षण हेतु भेजा गया। इसी प्रकार 23 जनवरी को टीकमगढ़ , शिवपुरी एवं अशोकनगर जिलों के युवकों की भर्ती की गई। आज 1500 नवयुवक भर्ती होने आये जिनमें से 1074  युवकों को दौड़ के योग्य पाया गया जिनमें से 283 नवयुवक पास हो सके। मेडीकल परीक्षण हेतु भेजे जाने की प्रक्रिया अभी जारी है।

 

कोई टिप्पणी नहीं: